गुरुओं के आशीर्वाद से भारत अपने गौरव के शिखर पर पहुंचेगा: मोदी

    Date:

    नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि देश पूरी निष्ठा के साथ गुरुओं के आदर्शों पर आगे बढ़ रहा है और वैश्विक द्वन्द्वों के बीच भी मानवता की प्रगति, शांति एवं स्थिरता के काम कर रहा है।

    मोदी ने गुरुवार को रात में लालकिले पर गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व में शिरकत करते हुए ये उद्गार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि गुरुओं के आशीर्वाद से भारत अपने गौरव के शिखर पर पहुंचेगा जो अपनी प्रगति में विश्व की प्रगति एवं कल्याण की कामना करता है।

    केन्द्र सरकार द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिरकत, केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी, जी किशन रेड्डी, अर्जुनराम मेघवाल, देवसिंह चौहान, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान सरदार हरमीत सिंह कालका, पूर्व अध्यक्ष सरदार मनिन्दरजीत सिंह सिरसा भी उपस्थित थे।

    जिस लालकिले में गुरु तेग बहादुर को मौत का फरमान सुनाया गया था और जहां गुरु तेग बहादुर का बलिदान हुआ। उसी स्थान पर उनके 400वें प्रकाश पर्व का भव्य उत्सव में शामिल होकर सिख समुदाय के लोग भावविह्वल दिखे।

    - Advertisement -

    कार्यक्रम में सरदार हरमीत सिंह कालका ने प्रधानमंत्री को शाल ओढ़ा कर एवं सरोपा भेंट करके स्वागत किया। पंजाब सरकार में पर्यटन मंत्री सरदार हरजोत सिंह बैंस ने प्रधानमंत्री को अमृतसर स्थित दरबार साहिब स्वर्ण मंदिर की प्रतिकृति भेंट की।

    प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर 400 रुपए मूल्य का एक स्मारक सिक्का तथा 25 रुपए मूल्य का डाक टिकट जारी किया। देश के विभिन्न हिस्सों से रागी और बच्चों ने वाद्य यंत्रों के साथ ‘शबद कीर्तन’ प्रस्तुत किया।

    मोदी ने इस अवसर पर सिख समाज के अनुयायियों को संबोधित करते हुए कहा, “अभी शबद कीर्तन सुन कर जो शांति मिली, वो शब्दों में अभिव्यक्त करना मुश्किल है। आज मुझे गुरू को समर्पित स्मारक डाक टिकट और सिक्के के विमोचन का भी सौभाग्य मिला है। मैं इसे हमारे गुरूओं की विशेष कृपा मानता हूं।” उन्होंने कहा, “मुझे खुशी है आज हमारा देश पूरी निष्ठा के साथ हमारे गुरुओं के आदर्शों पर आगे बढ़ रहा है। इस पुण्य अवसर पर सभी दस गुरुओं के चरणों में नमन करता हूँ। आप सभी को, सभी देशवासियों को और पूरी दुनिया में गुरुवाणी में आस्था रखने वाले सभी लोगों को प्रकाश पर्व की हार्दिक बधाई देता हूँ।”

    - Advertisement -

    उन्होंने कहा कि ये लालकिला कितने ही अहम कालखण्डों का साक्षी रहा है। इस किले ने गुरु तेग बहादुर जी की शहादत को भी देखा है और देश के लिए मरने-मिटने वाले लोगों के हौसले को भी परखा है। आजादी के अमृत महोत्सव में लालकिले पर ही गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व का आयोजन भी बहुत विशेष हो गया है। उन्होंने कहा कि आजाद हिन्दुस्तान, अपने फैसले खुद लेने वाला और परोपकार के लिए आगे रहने वाला हिन्दुस्तान देखने के लिए कोटि कोटि लोगों ने खुद को खपा दिया। उन्होंने कहा कि ये भारतभूमि, सिर्फ एक देश ही नहीं है बल्कि हमारी महान विरासत है, महान परंपरा है। इसे हमारे ऋषियों, मुनियों, गुरुओं ने सैकड़ों-हजारों सालों की तपस्या से सींचा है, उसके विचारों को समृद्ध किया है।

    प्रधानमंत्री ने कहा कि यहाँ लालकिले के पास में ही गुरु तेगबहादुर जी के अमर बलिदान का प्रतीक गुरुद्वारा शीशगंज साहिब भी है जो हमें याद दिलाता है कि हमारी महान संस्कृति की रक्षा के लिए गुरु तेगबहादुर जी का बलिदान कितना बड़ा था। उस समय देश में मजहबी कट्टरता की आँधी आई थी। धर्म को दर्शन, विज्ञान और आत्मशोध का विषय मानने वाले हमारे हिंदुस्तान के सामने ऐसे लोग थे जिन्होंने धर्म के नाम पर हिंसा और अत्याचार की पराकाष्ठा कर दी थी। उस समय भारत को अपनी पहचान बचाने के लिए एक बड़ी उम्मीद गुरु तेगबहादुर जी के रूप में दिखी थी। औरंगजेब की आततायी सोच के सामने उस समय गुरु तेगबहादुर जी ‘हिन्द दी चादर’ बनकर, एक चट्टान बनकर खड़े हो गए थे।
    श्री मोदी ने कहा, “गुरु तेग बहादुर जी के बलिदान ने, भारत की अनेकों पीढ़ियों को अपनी संस्कृति की मर्यादा की रक्षा के लिए, उसके मान-सम्मान के लिए जीने और मर-मिट जाने की प्रेरणा दी है। बड़ी-बड़ी सत्ताएँ मिट गईं, बड़े-बड़े तूफान शांत हो गए, लेकिन भारत आज भी अमर खड़ा है, आगे बढ़ रहा है। …दुनिया आज नये भारत को देख रही है और आज भी मानवता की रक्षा के लिए उम्मीद लगाये हुए है।”

    उन्होंने कहा कि जब जब देश पर कोई चुनौती आयी तब तब कोई पवित्र आत्मा देश को दिशा दिखाने आती है। गुरु नानकदेव जी ने पूरे देश को एक सूत्र में पिरोया। गुरु तेगबहादुर जी के अनुयायी हर तरफ हुये। पटना में पटना साहिब और दिल्ली में रकाबगंज साहिब, हमें हर जगह गुरुओं के ज्ञान और आशीर्वाद के रूप में ‘एक भारत’ के दर्शन होते हैं। उन्होंने कहा, “मेरी सरकार का सौभाग्य है कि उसे गुरुओं की सेवा में कितना कुछ करने को मिला।” उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष ही हमारी सरकार ने, साहिबजादों के महान बलिदान की स्मृति में 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाने का निर्णय लिया। सिख परंपरा के तीर्थों को जोड़ने के लिए भी हमारी सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। उत्तराखंड में हेमकुंट साहिब तक रोप वे बनाया जा रहा है।

    उन्होंने कहा कि श्री गुरुग्रंथ साहिब जी हमारे लिए आत्मकल्याण के पथप्रदर्शक के साथ साथ भारत की विविधता और एकता का जीवंत स्वरूप भी हैं। इसलिए, जब अफ़ग़ानिस्तान में संकट पैदा होता है, हमारे पवित्र गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूपों को लाने का प्रश्न खड़ा होता है, तो भारत सरकार पूरी ताकत लगा देती है। उन्होंने कहा कि भारत ने कभी किसी देश या समाज के लिए खतरा नहीं पैदा किया। आज भी हम पूरे विश्व के कल्याण के लिए सोचते हैं। हम आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं, तो उसमें पूरे विश्व की प्रगति लक्ष्य का सामने रखते हैं। योग का प्रसार विश्व के स्वास्थ्य की कामना के साथ करते हैं।

    - Advertisement -

    मोदी ने कहा कि आज का भारत वैश्विक द्वन्द्वों के बीच शांति एवं स्थिरता के लिए काम कर रहा है। भारत अपनी सुरक्षा एवं रक्षा के लिए दृढ़ एवं अटल है। यह गुरुओं की परंपरा है। नई सोच, सतत परिश्रम और शत प्रतिशत समर्पण, ये आज भी हमारे सिख समाज की पहचान है। आजादी के अमृत महोत्सव में आज देश का भी यही संकल्प है। हमें अपनी पहचान पर गर्व करना है। हमें लोकल पर गर्व करना है, आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करना है। हमें पूरा भरोसा है कि गुरुओं के आशीर्वाद से भारत अपने गौरव के शिखर पर पहुंचेगा।

    दो दिन चलने वाले इस कार्यक्रम में गुरु तेग बहादुर जी के जीवन को दर्शाने वाला एक भव्य लाइट एंड साउंड शो भी होगा। इसके अलावा सिखों की पारंपरिक मार्शल आर्ट ‘गतका’ का भी आयोजन किया जाएगा।

    यह कार्यक्रम नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर जी के उपदेशों को रेखांकित करने पर केंद्रित है। गुरु तेग बहादुर जी ने विश्व इतिहास में धर्म एवं मानवीय मूल्यों, आदर्शों और सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। उन्हें मुगल शासक औरंगजेब के आदेश पर कश्मीरी पंडितों की धार्मिक स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए मार डाला गया था। उनकी पुण्यतिथि 24 नवंबर हर साल शहीदी दिवस के रूप में मनाई जाती है। दिल्ली में गुरुद्वारा सीसगंज साहिब और गुरुद्वारा रकाब गंज उनके पवित्र बलिदान से जुड़े हैं। उनकी विरासत इस राष्ट्र के लिए एकजुटता की एक महान शक्ति के रूप में कार्य करती है।

    Subscribe to our Newsletter

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

    1 टिप्पणी

    कोई जवाब दें

    कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
    कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

    पोस्ट साझा करें:

    एक नजर इन पर भी...

    एयरटेल पेमेंट्स बैंक को आरबीआई से अनुसूचित बैंक का दर्जा

    नयी दिल्ली। एयरटेल पेमेंट्स बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक ने अनुसूचित बैंक की सूची में स्थान दिया है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक की मंगलवार को जारी...
    इन 4 तरीको को अपनाकर गर्मियों में तेजी से वजन घटाइए Weight Loss Tips for Summer

    इन 4 तरीको को अपनाकर गर्मियों में तेजी से वजन घटाइए Weight Loss Tips...

    इस गर्मी के मौसम में अगर आपको जिम में जाना अच्‍छा नहीं लगता तो, आप कुछ ऐसे हैक्‍स अपना सकते हैं, जिससे आपका वजन...
    चौकड़िया सीरवी समाज में अफीम मनुहार पर रोक का निर्णय

    चौकड़िया सीरवी समाज में अफीम मनुहार पर रोक का निर्णय

    पाली। समाज को अफीम व डोडा पोस्त मनुहार मुक्त करने के लिए नशा मुक्ति एवं समाज सुधार अभियान को 17 साल से अधिक समय...
    डार्क सर्कल कैसे हटाएं (Dark Circle Kaise Hataye)

    डार्क सर्कल कैसे हटाएं (Dark Circle Kaise Hataye)

    डार्क सर्कल कैसे हटाएं (Dark circle kaise hataye), यह बहुत सारे लोगों के लिए चिंता का स्रोत हैं क्योंकि वे आपको बूढ़ा, थके हुए...
    शिक्षा के क्षेत्र में विदेशों में धाक जमा रही है सीरवी समाज की प्रतिभाएं

    शिक्षा के क्षेत्र में विदेशों में धाक जमा रही है सीरवी समाज की प्रतिभाएं

    समाज की प्रतिभाएं शिक्षा के क्षेत्र में विदेशों में धाक जमा रही है, यह समाज के लिए बहुत ही गर्व की बात है!उदयपुर/सीरवी न्यूज़।...

    दो दिवसीय सामाजिक अधिवेशन एवं कैरियर कॉउंसिल कार्यक्रम बेंगलुरु में

    बेंगलुरु। चेत बंदे हिंदी मासिक पत्रिका के तत्वावधान में दो दिवसीय सामाजिक अधिवेशन एवं कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम 26 एवं 27 अगस्त को सीरवी सेवा...

    वीवो ने वाई21ई लॉन्च किया

    इनोवेटिव ग्लोबल स्मार्टफोन ब्रांड वीवो ने अपनी वाई सीरीज का विस्तार किया और भारत में नए वीवो वाई21ई को लॉन्च करने की घोषणा की। ब्राइट...

    श्री मुक्तेश्वर महादेव की प्रथम वर्षगांठ धूमधाम से मनाई

    कुक्षी । श्रावण माह के पावन पर्व पर कुक्षी नगर के समीप बाघनी नदी तट स्तिथ सिर्वी समाज के मुक्तीधाम मे श्री मुक्तेश्वर महादेव...

    एमएसपी से दोगुना भाव पर बिक रही है कपास, ‘सफेद सोने’ के किसानों के...

    जयपुर। ‘सफेद सोना’ कही जानी वाली कपास फसल की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी से इन दिनों देशभर के किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। राजस्थान...

    जरगनाहल्ली बडेर में नवरात्र महोत्सव व कथा सम्पन्न

    बेंगलूरु। शहर के कनकपुरा रोड़ स्थित सीरवी समाज जरगनाहल्ली के तत्वावधान में नौ दिवसीय नवरात्रि महोत्सव का समापन हर्षोल्लास से हुआ, जिसमें कथा वाचक...

    इस तरह की और खबरें
    इस तरह की और खबरें

    चंद्रमा की सतह पर उतरने और इतिहास रचने की तैयारी में चंद्रयान-3

    बेंगलुरु, 23 अगस्त (भाषा)। भारत इतिहास रचने के करीब...

    पारी की शुरुआत में धैर्य से खेलने का फायदा हुआ: धवन

    मुंबई। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग...

    ओमिक्रान के बढ़ते मामलों के बीच कब लगवाएं वैक्सीन या बूस्टर

    मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट के इर्द गिर्द के...

    जल्दी से जल्दी वजन कम करने के तरीके | Weight loss tips in hindi

    आज के समय में मोटापा कई बीमारियों का मुख्य...

    सीरवी समाज अटबड़ा का स्नेह मिलन संपन्न

    बेंगलूरु। सीरवी समाज अटवड़ा का दसवां वार्षिक स्नेह मिलन...

    फ़ाइनल फ्रंटियर फतह करने उतरेगी टीम इंडिया

    सेंचुरियन। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में सीरीज जीत हासिल कर...

    सबको साथ लेकर चलना ही संगठन की पहली कड़ी है : दीवान माधवसिंह

    मनावर (संवाददाता : मुकेश गेहलोत)। मनावर तहसील के ग्राम...

    नेरकुन्ड्रम में आईपंथ के धर्मगुरु का स्वागत

    चेन्नई। चेन्नई में सीरवी समाज ट्रस्ट नेरकुन्ड्रम के तत्वावधान...