सीरवी विकास संस्था, परगना सुमेरपुर का दुसरा कैरियर काउंसलिंग, गाइडेंस एवं मोटिवेशनल सेमिनार संपन्न

    Date:

    पाली। अपने देश भारत (India) में प्रतिभा की कमी नहीं है। विशिष्ट प्रतिभाओं की जन्म स्थली भारत देश ऐसे ही विश्व गुरु नहीं कहलाता है। देश में विदेशी ताकतों के लगातार आक्रमण व ब्रिटिश व अन्य बाहरी शक्ति देश के ऊपर राज करने से उधार के ज्ञान में मे वृद्धि हुई। भारत के बच्चों के वेदों के ज्ञान वाली व संस्कारवान गुरुकुल की परंपरा को हावी नहीं रख पाने तथा पश्चिमी संस्कृति का देश में प्रभाव बढने लगा। देश की प्रतिभाएं विश्व में डंका बजाने लगी। धीरे-धीरे व समयान्तराल बाद अपने समाज व सुमेरपुर (Sumerpur) परगना की प्रतिभाएं भी विदेशों में धाक जमाने लगी। कई सरकारी पदों पर व प्रशासनिक सेवा मे भी प्रतिभाए तैयारी कर रहे है।

    इन्ही प्रतिभाओ को शिक्षा में बढ़ावा देने, शैक्षिक वातावरण बनाने व बच्चों को प्रेरित, प्रोत्साहित व मार्गदर्शन देने हेतु एक केरियर काउंसलिंग व मोटिवेशनलसेमिनार विद्यार्थी हित में युवाओं को प्रेरित प्रोत्साहित व मार्गदर्शन करने के सी उद्देश्य से सुमेरपुर परगना के गांव नवागुडा मे, नवागुडा गांव के युवा साथियों व समाज बन्धुओं की सम्पूर्ण जिम्मेदारी व व्यवस्था मे समाज की लगभग 350-400 बच्चों जिसमें 9वी से 12वी, उच्च शिक्षा मे अध्ययनरत एवं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के हितार्थ आयोजन रखा गया जो बहुत ही सफल, शानदार, विद्यार्थियों के हित व उद्देश्य पूर्ण रहा।

    माननीय अतिथियों, विषय विशेषज्ञो, मंच व संपूर्ण हॉल की उपस्थिति में सेमिनार की शुरुआत ढोला गांव के भाई श्री कन्हैयालालजी सोलंकी व बच्चों द्वारा शानदार ढंग से प्रस्तुत मां आईजी की आरती व अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई।

    - Advertisement -

    सीरवी समाज (Seervi Samaj) के लाडले, युवाओं के लिए आदर्श व्यक्तित्व, प्रेरणास्रोत उच्च पद पर आसीन भारतीय इंजिनियरिंग सेवा मे हाल मे चयनित अधिकारी श्रीमान कमल किशोरजी रतनलालजी सिरवी, गाँव लिलाम्बा ने अपनी सरल व ठेठ देशी भाषा मे युवाओं में जोश, जुनून भरने व उनको केरियर मे ऊंची उडान भरने व करियर के शिखर जहां हमेशा वेकेंसी रहती है, तक पहूचने के टिप्स, गुर दिये। कैसे आर्ट्स सब्जेक्ट के साथ प्रशासनिक परीक्षाओं मे सफलता तथा कैरियर मे सफलता प्राप्त करने के लिए अपने अन्दर अंतर्निहित ऊर्जा के अधिकतम शिक्षा मे खर्च करने, मेहनत, संघर्ष करने व बच्चों के अन्दर आग भरने के साथ साथ संस्कारवान बनने की बात पर जोर दिया।

    आईजी विद्यापीठ (Aaiji Vidyapeeth), जवाली (Jawali) के प्रकाश स्तंभ, आई ज्योति पत्रिका के संपादक श्रीमान हिरारामजी गेहलोत सोनाईमाझी साहब ने संस्कार व शिक्षा पर बच्चों को संबोधित करते हुए बच्चों को प्रेरित, प्रोत्साहित करने, करियर की संभावनाओं व सफलता की जानकारी व गुर बताये। आपने बच्चों को अपने केरियर के प्रति जागरूक कर उनके दिल दिमाग से कई तरह की गलतफहमियो व कचरे को बाहर निकालने व हर पेरेंट्स व गुरुजनों को अपना दायित्व निभाने व कम उम्र मे ही बच्चों की बिना केरियर मे सफल हुए शादी कर उन पर जल्दी ही जिम्मेदारियों का बोझ डाल कर होनहारों के सपनो मे बाधक नही बनेः!

    गुडाएन्दला के युवा थानाधिकारी साहब श्रीमान रविन्द्रपाल सिंह जी ने गरीब बच्चों के एकदम जीरो से हीरो बनने के प्रेरक किस्से, अपने उच्च विचार, बच्चों मे जोश, जुनून भरने और मोटिवेट करने इस सेमिनार मे बीच पधारे। इनके जोश, उत्साह पूर्ण भाषण, सरल व हरेक के समझ आवे ऐसी भाषा व बार बार उचित उदाहरणों से हर बात को दिल दिमाग मे बिठाने व मोबाइल के सही युज व इसके दुष्प्रभाव के बारे मे व केरियर की कई महत्वपूर्ण जानकारी से अपनी ज्ञान की तिजोरी को बच्चों के हितार्थ खोल दिया!

    - Advertisement -

    सी एल जी जोधपुर के डायरेक्टर श्रीमान छगनलालजी गेहलोत साहब ने बच्चों मे केरियर मे सफलता के नवाचारों, आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ आँनलाइन शिक्षा के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी व कोचिंग संस्थानों की भूमिका के बारे मे बताने भी केरियर काउंसलिंग व मोटिवेशनल के रुप मे हमारे बीच पधारे। उन्होंने समाज की प्रतिभाओ व गरीब बच्चों को अपने संस्थान मे मेडिकल व इंजिनियरिंग की कोचिंग मे कई रियायतो की घोषणा भी की!

    दौपहर के स्वादिष्ट भोजन के बाद दुसरे सेशन की शुरुआत करते हुए श्रीमान अर्जुनलालजी सिरवी साहब जोजावर निवासी व प्रिंसिपल कुकरखेडा ( भीम) ने कार्यक्रम में अपने जोशीले अंदाज में बच्चों को अपने केरियर के प्रति जागरूक करते हुए उनमे नव ऊर्जा भरने मे अपनी जान फूंक दी।

    फिर श्रीमान जोगारामजी सिरवी प्रिंसिपल साहब उदलियावास ने कला संकाय में कैरियर के अवसरों व प्रशासनिक व कई अन्य प्रकार की परीक्षाओं की तैयारी के बारे मे और कई महत्वपूर्ण विषयों को छुते हुए हर सबजेक्ट पर स्पीच दिया।

    सिरवी संदेश पत्रिका के पूर्व संपादक, साहित्यकार, शिक्षाविद , निस्वार्थ समाज सेवा व शिक्षा मे अपने लम्बे चौडे अनुभवों के साथ पधारे श्रीमान दीपारामजी काग, प्रिंसिपल साहब पिपलिया कला ने बच्चों के बीच मे जाकर उनसे प्रश्न पूछकर फीडबैक लेते हुए, किसी के दवाब मे न आकर केरियर मे अपने रुचि का क्षेत्र चुनने तथा प्रतिदिन मोबाईल के उपयोग व केरियर मे इससे उत्पन्न होते खतरे से बच्चों को सावधान करते हुए कार्यक्रम को जोरदार रोचक और अपने अथाह ज्ञान की तिजोरी को खोलते हुए सेमिनार को बहुत ही ज्ञानवर्धक बनाया।

    - Advertisement -

    अपने व्यस्ततम प्रशासनिक कार्य मे से समय निकालकर सेमिनार मे पधारे रानी के एस डी एम साहब श्रीमान रविकान्तजी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रशासनिक परीक्षाओं सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं मे सफलता के बारीक गुर व इनकी तैयारी हेतु बच्चों को मोटिवेट करते हुए विस्तार से बहुत ही केरियर निर्माण के लिए उपयोगी जानकारी व इस मुकाम तक पहुंचने मे अपने अनुभव साझा किये।

    काउंंसलरो के साथ बच्चों ने विशेष कर लडकियों ने खुलकर केरियर मे आने वाली कठिनाइयों, बाधाओं व पेरेंट्स व परिवार की ओर से आ रही सहयोग व समस्याओं पर खुलकर अपने मन की बात कही व अपने केरियर को लेकर हर तरह की जिज्ञासाओं, मन मे उठ रहे हरेक सवालो के जवाब पाकर अति उत्साहित थी।

    लगभग सभी बच्चों ने समाज संगठन व शिक्षको से मोटिवेशनल व मार्गदर्शन का आवश्यकतानुसार संस्था व उपस्थित सभी बन्धुओं ने बच्चों की हरसंभव मदद का पुरा भरोसा दिलाया।

    कार्यक्रम की अंतिम कडी के रुप मे संस्थान के अध्यक्ष श्रीमान दौलारामजी सोलंकी, धणा ने सेमिनार मे पधारे सभी आदरणीय अतिथियों, अधिकारियों, काउंंसलर, मोटिवेशनल विद्वानों, वक्ताओं, नवागुडा गांव के नवयुवक मंडल के समस्त कार्यकर्ताओं, समाज जनो, संस्थान के पदाधिकारियों, कार्यकारिणी सदस्यों, आजीवन सदस्यों, उपस्थित सभी समाज बंधुओं, बच्चों व इस कार्यक्रम को सफल बनाने मे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप से सहयोग करने वाले स्थानीय साथियो, प्रवासी बन्धुओं का तहेदिल से स्वागत व हार्दिक अभिनंदन, धन्यवाद दिया।

    श्री दोलारामजी सोलंकी ने धन्यवाद देते हुए बताया कि एक साल मे ही यह संस्थान का दुसरा कैरियर सेमिनार आयोजित किया गया है।

    अलग से शिक्षा फंड जिसमें समाज बन्धुओ व भामाशाहों ने शादी, ढूंढ, जन्मदिन व मांगलिक अवसर पर किये गये 3-4 लाख के सहयोग मे से 100 से अधिक प्रतिभाओ को कॉम्पिटिशन की उच्च क्वालिटी व अच्छे लेखकों की 5 किताबें के सेट निशुल्क वितरित करने व आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की फीस भरी जा रही है!

    सिरवी विकास संस्थान परगना सुमेरपुर का मुख्य लक्ष्य ज्ञान की गंगा को हर संभव सहयोग कर समाज के अंतिम विद्यार्थी तक पहुंचाने का पुरजोर प्रयास करना है ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नही रहे और बच्चों को उनके कैरियर के प्रति ऊंची उड़ान भरने, सपनो को साकार करने व शिखर पर पहुंचने की भावना को जाग्रत करना है।

    मंच संचालन अपनी बोल्ड आवाज में माला के एक एक फूल को पिरौते हुए शिक्षाविद, गुरुजी, मोटिवेशनल व बच्चों मे हर पल ऐसे सेमिनार की उपयोगिता व उनमे जोश, जूनून भरने वाले श्रीमान जसारामजी वर्फा, बाबागांव ने बहुत ही व्यवस्थित व समय की महत्ता को समझते हुए मिनट टू मिनट व बच्चों मे पिन ड्रॉप साइलेंस की बार बार हिदायत के साथ किया।

    समाज के शिक्षा प्रेमी बंधु श्रीमान तुलसारामजी मोतीरामजी बर्फा बाबागांव, मरुधर पब्लिक स्कुल, कोसेलाव ने अपनी तरफ से सेमिनार स्थल गाँव नवागुडा तक बच्चों को लाने व ले जाने हेतु निशुल्क चार बसों की व्यवस्था की और साथ ही आपने घोषणा की कि भविष्य मे भी संस्थान द्वारा आयोजित होने वाले इस तरह के कार्यक्रमो मे इनकी तरफ से बसो की निशुल्क सुविधा मिलती रहेगी!

    लेखक व संकलनकर्ता..
    दौलाराम सोलंकी, धणा, उदयपुर
    अध्यक्ष, सिरवी विकास संस्थान परगना सुमेरपुर

    Subscribe to our Newsletter

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

    कोई जवाब दें

    कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
    कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

    पोस्ट साझा करें:

    एक नजर इन पर भी...

    तमिलनाडु में लॉकडाउन के बीच बंद मंदिर के सामने शादियां संपन्न हुई

    चेन्नई। तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में एक प्रसिद्ध मंदिर के सामने सड़कों पर पुजारियों ने रविवार को शादियां संपन्न कराई। कोविड-19 ​संबंधित प्रतिबंधों के...

    रूस के नेतृत्व वाला सुरक्षा संगठन कजाकिस्तान से अपने सैनिक हटा लेगा : राष्ट्रपति

    मास्को। कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्त तोकायेव ने मंगलवार को घोषणा की कि रूस के नेतृत्व वाला सुरक्षा गठबंधन अपना अभियान पूरा करने के बाद...

    ओमिक्रोन के लक्षण क्या हैं?

    लगभग दो वर्षों से, जनता के लाखों सदस्य जोए कोविड स्टडी के पास अपनी दैनिक स्वास्थ्य रिपोर्ट भेज रहे हैं, जिससे हमें महामारी के...

    एयरटेल पेमेंट्स बैंक को आरबीआई से अनुसूचित बैंक का दर्जा

    नयी दिल्ली। एयरटेल पेमेंट्स बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक ने अनुसूचित बैंक की सूची में स्थान दिया है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक की मंगलवार को जारी...

    मोदी सुरक्षा चूक मामले की जांच शुरू,पंजाब को सभी रिकॉर्ड जमा कराने के आदेश

    नई दिल्ली। गृह मंत्रालय की जांच टीम ने पंजाब में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के समय उनके काफिले की सुरक्षा में हुई चूक...
    चन्द्रयान मिशन की सफलता अमृत वर्षा करने वाला क्षण: भागवत

    चन्द्रयान मिशन की सफलता अमृत वर्षा करने वाला क्षण: भागवत

    नयी दिल्ली, 24 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने चंद्रयान मिशन की सफलता को स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव में वास्तविक...
    आईमाता भैल रथ का गुडा सुरसिंह गांव में ग्रामीणों ने किया बधावा

    आईमाता भैल रथ का गुडा सुरसिंह गांव में ग्रामीणों ने किया बधावा

    पाली : जति भगा बाबा जी पंवार बगड़ी वालों के बाद आई पंथ में जति मोती बाबा जी का बड़ा नाम रहा है जो...

    शार्दुल के 7 विकेट, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को बड़ी बढ़त से रोका

    जोहान्सबर्ग। मध्यम तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (61 रन पर 7 विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट...

    क्यों आती है सुनामी? एक महासागर वैज्ञानिक ने इन विनाशकारी तरंगों की भौतिकी की...

    15 जनवरी, 2022 को, टोंगा में हंगा टोंगा-हंगा हापई ज्वालामुखी फट गया, जिससे प्रशांत महासागर में सभी दिशाओं में सुनामी की लहरें उठनी शुरू...
    आँचल पंवार एवं प्रतिज्ञा काग बनी बास्केटबॉल की चैंपियंस

    आँचल पंवार एवं प्रतिज्ञा काग बनी बास्केटबॉल की चैंपियंस

    बेंगलुरु। सीरवी समाज की होनहार प्रतिभा खिलाड़ी सुश्री आँचल पंवार सुपुत्री श्री प्रकाश जी, माता श्रीमती मंजू, मूलनिवासी बेरा रामर, गांव आगेवा, तहसील जैतारण,...

    इस तरह की और खबरें
    इस तरह की और खबरें

    तमिलनाडु सैणचा परिवार का स्नेह मिलन का हुआ आयोजन

    चेन्नई/सीरवी न्यूज़। सेंणचा परिवार तमिलनाडु का होली स्नेह मिलन...

    मुलेवा परिवार ने बांटे 151 कंबल

    बिलाड़ा।  बिलाड़ा के मुलेवा परिवार ने जरूरतमंदों को सर्दी...

    छात्रावास से शिक्षा में क्रांति का आह्वान

    बेंगलूरु। श्री आईमाता मंदिर मारतहल्ली में दिल्ली छात्रावास को...

    भाजपा के युवा नेता पूनाराम सीरवी का चेन्नई में भव्य स्वागत

    चेन्नई : मगंलवार सुबह को जिला परिषद् सदस्य पाली...

    धर्मरथ आईमाता भैल का हाम्बड़ो का पिपलिया बैरा पर हुआ भव्य स्वागत

    पाली। सोजत में शुक्रवार को बेरा हामड़ों का पीपलिया...

    चतुर्थ अखिल भारतीय सीरवी समाज महासभा खेल महाकुंभ का हुआ आगाज

    सोजत/गांव अटबड़ा। चतुर्थ अखिल भारतीय सीरवी समाज महासभा खेल...

    नादानी, नासमझ, अविवेक ही दुख के कारण हैं : संत रामप्रकाशजी महाराज

    बेंगलूरु| स्थानीय सीरवी समाज कर्नाटक ट्रस्ट बलेपेट वडेर के...

    सीरवी महिला मंडल द्वारा भजन कीर्तन

    चेन्नई। यहां के श्रीपेरंबदूर कस्बे में ग्राम तडंलम मे...

    मैसूरु सीरवी समाज बडेर में नवरात्रि डांडिया गरबा की धूम

    मैसूरु। शहर के केआरएस रोड़ स्थित सीरवी समाज मैसूरु...