मोदी सुरक्षा चूक मामले की जांच शुरू,पंजाब को सभी रिकॉर्ड जमा कराने के आदेश

    Date:

    नई दिल्ली। गृह मंत्रालय की जांच टीम ने पंजाब में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के समय उनके काफिले की सुरक्षा में हुई चूक की जांच शुरू कर दी है और बठिंडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी की गयी है।

    उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई की और राज्य सरकार को सभी रिकॉर्ड पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार के कार्यालय में जमा कराने के आदेश दिये। न्यायालय में अब इस मामले की सुनवाई सोमवार को करेगा। मोदी की सुरक्षा में हुई चूक पर जांच के लिए गठित हुई केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जांच टीम पूर्वाह्न करीब सवा 10 बजे मिनट पर फिरोजपुर जिले में उस फ्लाईओवर पर पहुंची जहां श्री मोदी के काफिले को रोका गया था। टीम वहां 40 मिनट तक रही और विभिन्न जानकारियां जुटाई।

    इसके साथ ही पंजाब पुलिस के कई शीर्ष अधिकारियों से इस मामले में पूछताछ की गई।

    केंद्रीय गृह मंत्रालय की टीम सुबह चार बजे सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय पहुंची, जिसके उपरांत टीम सुबह करीब 10 बजकर 20 मिनट पर फिरोजपुर के गांव प्यारेआना के उस फ्लाईओवर पर पहुंची जहां बुधवार को आंदोलनकारी किसानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले को रोका था।

    - Advertisement -

    संबंधित पोस्ट : पंजाब में मोदी की सुरक्षा में गंभीर चूक

    इस टीम की अध्यक्षता केन्द्रीय मंत्रिमंडल में सचिव (सुरक्षा) सुधीर कुमार सक्सेना और इसके सदस्य खुफिया ब्यूरो के संयुक्त निदेशक बलबीर सिंह और स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के महानिरीक्षक एस सुरेश हैं। इन्हें यथाशीघ्र रिपोर्ट देने को कहा गया है।

    तकरीबन फ्लाईओवर पर 40 मिनट तक इस जांच में टीम ने वायरल वीडियो, फोटोज और नक्शे की मदद घटनास्थल की बारीकी से जांच करते हुए यह पता लगाने की कोशिश की किसान किस मार्ग से फ्लाईओवर पर चढ़े थे और कितनी दूर तक यह जाम लगा रहा था। साथ ही इस क्रम में टीम ने घटना के दौरान ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मियों से पूछताछ भी की।

    फ्लाईओवर पर जांच के बाद टीम ने बीएसएफ मुख्यालय में शीर्ष अधिकारियों से पूछताछ की जिसमें फिरोजपुर, मोगा, बठिंडा और फरीदकोट के अधिकारियों के शामिल होने की जानकारी मिली है। टीम के सदस्यों ने एडीजीपी साइबर क्राइम नागेश्वर राव से करीब 50 मिनट तक पूछताछ की।

    - Advertisement -

    प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक के कारण का पता करने के लिए जांच टीम ने 14 पुलिस अधिकारियों को पूछताछ के लिए बीएसएफ मुख्यालय तलब किया था।

    उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल को श्री मोदी की पिछले दिनों पंजाब दौरे से संबंधित सभी रिकॉर्ड सुरक्षित और संरक्षित करने का शुक्रवार को निर्देश दिया।

    मुख्य न्यायाधीश एन. वी. रमना और न्यायमूर्ति सूर्य कांत और न्यायमूर्ति हेमा कोहली की पीठ ने रिकॉर्ड सुरक्षित रखने के निर्देश के साथ ही मोदी की पिछले दिनों पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा में कथित चूक मामले में केंद्र और पंजाब द्वारा गठित दो अलग-अलग कमेटियों को याचिका पर अगली सुनवाई सोमवार तक के लिए जांच नहीं करने का निर्देश दिया।

    शीर्ष अदालत ने चंडीगढ़ के महानिदेशक और एनआईए और एसपीजी सहित विभिन्न केंद्रीय जांच एजेंसियों के अन्य शीर्ष अधिकारियों से कहा है वे प्रधानमंत्री की यात्रा से संबंधित रिकॉर्ड उपलब्ध कराने में उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल की आवश्यक सहयोग करें।

    - Advertisement -

    मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ प्रधानमंत्री की सुरक्षा में कथित चूक के खिलाफ एनजीओ ‘लॉयर्स वॉयस’ द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई करते ये निर्देश दिया। यह याचिका गुरुवार को दायर की गई थी और इस मामले में विशेष उल्लेख के तहत शीघ्र सुनवाई की गुहार लगाई गई थी।

    उच्चतम न्यायालय पंजाब में मोदी की सुरक्षा चूक पर सवाल खड़े करने वाली याचिका पर शीघ्र सुनवाई की गुहार वरिष्ठ अधिवक्ता मनिंदर सिंह ने लगाई थी। उन्होंने पंजाब के भटिंडा में गत बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी के दौरान सुरक्षा चूक से जुड़े मामले को अत्यावश्यक बताते शीघ्र सुनवाई की गुहार लगाई थी। इसके बाद मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस मामले की सुनवाई आज करने के लिए सहमत हुई थी।

    याचिका में भविष्य में प्रधानमंत्री की ‘सुरक्षा चूक ‘ की पुनरावृत्ति से बचने के लिए पूरे प्रकरण की ‘कुशल और पेशेवर’ जांच की मांग की गई है। याचिका में शीर्ष अदालत से भटिंडा के जिला न्यायाधीश को सुरक्षा उल्लंघन से संबंधित पूरे रिकॉर्ड को अपने कब्जे में लेने का निर्देश देने की गुहार लगाई थी।

    गौरतलब है कि फिरोजपुर में प्रदर्शनकारियों द्वारा नाकेबंदी किए जाने के कारण बुधवार को मोदी का काफिला फ्लाईओवर पर फंसा गया था, जिसके कारण मोदी को अपनी रैली और पंजाब में होने वाले अन्य कार्यक्रमों को रद्द करना पड़ा था।

    पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले के सुरक्षा व्यवस्था में ढील की घटना के दो दिन बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बठिंडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस भेजा है।

    सूत्रों के अनुसार वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को शनिवार तक इस नोटिस का जवाब देने को कहा गया है। मंत्रालय में उपसचिव अर्चना वर्मा के हस्ताक्षर से इस पत्र में कहा गया है कि चूंकि प्रधानमंंत्री की बुधवार की पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा में गंभीर चूक हुई थी, इसलिए बठिंडा के एसएसपी को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा गया है कि उनके खिलाफ अखिल भारतीय सेवा (अनुशासन एवं अपील), नियमावली 1969 के अंतर्गत भूल-चूक को लेकर उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई क्यों न की जाए।

    गौरतलब हेै कि गुरुवार को भारतीय किसान यूनियन (क्रांतिकारी) ने कहा था कि प्रधानमंत्री के काफिले के रास्ते की जानकारी फिरोजपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने दी थी। आंदोलनकारी किसानों से कहा गया था कि बुधवार को प्रधानमंत्री का काफिला उस जगह से निकलने वाला है, इसलिए उस रास्ते को खाली कर दें।

    प्रधानमंत्री का काफिला रास्ते में एक फ्लाईओवर पर प्रदर्शनकारियों द्वारा रास्ता रोके जाने के कारण 20 मिनट तक फंसा रहा।

    Subscribe to our Newsletter

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

    कोई जवाब दें

    कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
    कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

    पोस्ट साझा करें:

    एक नजर इन पर भी...

    Best Wireless YouTube Microphone for Youtubers

    Best Wireless YouTube Microphone for Youtubers (2023) यूट्यूबर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ वायरलेस यूट्यूब माइक्रोफोन

    जैसे-जैसे YouTube की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, YouTuber's निरंतर अपने वीडियोज़ की गुणवत्ता को सुधारने और अपने दर्शकों को अपने Content के साथ...

    मौका मिला तो भारतीय टीम की कप्तानी करना सम्मान होगा : बुमराह

    पार्ल (दक्षिण अफ्रीका)। भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह ने सोमवार को कहा कि यदि भविष्य में उन्हें राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करने...

    लहरों की महत्ता क्या है? समुद्र तटों में बदलाव से सर्फिंग के लाभ पर...

    कोविड-19 से पहले वैश्विक स्तर पर सर्फिंग पर्यटन पर अनुमानित रूप से हर वर्ष 91 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर खर्च किए जाते थे और वैश्विक...

    राम और कृष्ण की तरह भगवान के अवतार हैं प्रधानमंत्री मोदी : कमल पटेल

    भोपाल। मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री और भाजपा नेता कमल पटेल ने कहा कि कांग्रेस द्वारा किए गए अत्याचार, भ्रष्टाचार और देश की संस्कृति...
    Ghar baithe paise kaise kamaye

    Ghar baithe paise kaise kamaye बिना निवेश के रोज घर बैठे 1000 रुपए कमाए

    आज हर कोई चाहता है पैसे कमाना। इसीलिए लोग Google में हर रोज ये search करते रहते है के, “Internet Se Paise Kaise Kamaye“,...

    नेरकुन्ड्रम में कोरोना वैक्सीनेशन शिविर लगा

    चेन्नई। सीरवी समाज ट्रस्ट नेरकुन्ड्रम द्वारा व ग्रेटर चेन्नई कॉर्पेरेशन के सहयोग से रविवार को वैक्सीनेशन शिविर लगाया गया। संस्था के सचिव रमेश मुलेवा...

    बकरी ने दिया इंसान जैसी शक्ल के बच्चे को जन्म

    एक चौंका देने वाली घटना असम के कछार जिले की धौलाई विधानसभा इलाके के गंगा नगर गांव में हुई हैं। जहां एक किसान की...
    बलेपेट बडेर से अखंड ज्योति का आगमन

    बलेपेट बडेर से अखंड ज्योति का आगमन

    तुमकूर । सीरवी समाज तमुकुर भवन उद्घाटन सामारोह में अखंड ज्योत लेने के लिए तुमकूर संस्था के अध्यक्ष मदनलाल राठौड़, कुशालराम सेप्टा एवं समाज...
    पहले हम अपने घर से सुधार शुरु कर अफीम का उपयोग बंद करे : IAS कानारामजी

    पहले हम अपने घर से सुधार शुरु कर अफीम का उपयोग बंद करे :...

    IAS KANARAM JI द्वारा समाज से अपील पाली/सीरवी न्यूज ब्यूरो। सीरवी समाज के सम्मानित आईएएस कानारामजी (IAS KANARAM JI) ने गत दिवस मार्च 21 2023...
    इन 4 तरीको को अपनाकर गर्मियों में तेजी से वजन घटाइए Weight Loss Tips for Summer

    इन 4 तरीको को अपनाकर गर्मियों में तेजी से वजन घटाइए Weight Loss Tips...

    इस गर्मी के मौसम में अगर आपको जिम में जाना अच्‍छा नहीं लगता तो, आप कुछ ऐसे हैक्‍स अपना सकते हैं, जिससे आपका वजन...

    इस तरह की और खबरें
    इस तरह की और खबरें

    दुश्मन को जवाब देने में करेंगे ब्रह्मोस का इस्तेमाल : राजनाथ

    लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि विश्व...

    धनुष-ऐश्‍वर्या रजनीकांत अलग राह पर

    चेन्नई। सेलिब्रिटी जोड़ी धनुष और ऐश्‍वर्या रजनीकांत ने 18...

    स्पेसएक्स चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन रवाना हुआ

    केप केनवरल(अमेरिका)। स्पेसएक्स नासा के चार अंतरिक्ष यात्रियों को...

    गोरखपुर शहर: वीर बहादुर सिंह के निधन से खाली हुई जगह की भरपाई कर रहे हैं योगी

    गोरखपुर (उप्र)। उत्‍तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने से पहले...

    पद छोड़ने पर मजबूर किया गया तो और भी खतरनाक हो जाऊंगा: इमरान खान

    इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को...

    सबको साथ लेकर चलना ही संगठन की पहली कड़ी है : दीवान माधवसिंह

    मनावर (संवाददाता : मुकेश गेहलोत)। मनावर तहसील के ग्राम...

    गुरुओं के आशीर्वाद से भारत अपने गौरव के शिखर पर पहुंचेगा: मोदी

    नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि...

    तनाव के बावजूद कैसे बने रहें जवान और ऊर्जावान

    थोड़ा तनाव आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए...

    मौका मिला तो भारतीय टीम की कप्तानी करना सम्मान होगा : बुमराह

    पार्ल (दक्षिण अफ्रीका)। भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत...

    रूस ने यूक्रेन के पूर्वी हिस्से पर हमले तेज़ किए

    कीव। यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल से हजारों लोगों...